Best CDN for India: CDN क्या है? वेबसाइट और ब्लॉग के लिए क्यों जरुरी है?

Best CDN for India: CDN क्या है? वेबसाइट और ब्लॉग के लिए क्यों जरुरी है? CDN के लिए इंडिया में बेस्ट ऑप्शन क्या है? अगर आपकी वेबसाइट में CDN नहीं है तो आप क्या मिस कर रहे हो? ये सारे सवालो के जबाब आपको इस पोस्ट में मिलने वाले है तो पोस्ट में लास्ट तक बने रहिये।

दोस्तों अगर आप एक ब्लॉगर है या आपका बिज़नेस के लिए कोई वेबसाइट है तो CDN के बारे में जानना आपके लिए बहुत जरुरी है। CDN जब भी हम अपनी वेबसाइट से कनेक्ट करते है तो बहुत से चीजे साइट ऑप्टिमाइजेशन में काम आती है। तो चलिए शुरू से जानते है इसके बारे में।

CDN क्या है? वेबसाइट और ब्लॉग के लिए क्यों जरुरी है ?

CDN का पूरा नाम “Content Delivery Network” है जिसका मुख्य कार्य वेबसाइट loading speed को बेहतर करना है। CDN (Content Delivery Network) कई सर्वरों का एक नेटवर्क है। इसके data server अलग-अलग location पर होते है जो Users को उसके Geographic Location के आधार पर Content serve करते है।

जिसका मतलब है की अगर कोई user अपने browser में आपके blog या website को देखना चाहता है तो आपका blog कितने समय में user के browser में दिखाई देगा, अगर आपके blog को users के browser में load होने के लिए बहुत समय लग रहा है तो इससे आपके blog में visitors के आने का chances बहुत ही कम हो जाता है इसी परेशानी से बचने के लिए bloggers CDN का इस्तेमाल करते हैं।

CDN को आपके Blog में इस्तेमाल करना क्यूँ जरुरी है?

अब तक तो आपने जान लिया होगा की CDN क्या है। अब मै आपको बताऊंगा की CDN आपके blog के लिए क्यूँ जरुरी है।

Speed – यूजर experience के लिए जरूरी: CDN का इस्तेमाल करने का सबसे पेहला लाभ तो आपके website के loading speed का है। एक बार आपने इसका इस्तेमाल करना शुरू कर दिया फिर आपके site की loading speed काफी बढ़ जाती है जिससे आपके visitors को site के load होने का ज्यादा इंतज़ार नहीं करना पड़ता।

Server Crash या सर्वर स्लो होने से बचाता है: आपका blog बहुत ही मसहुर है और उसमे ज्यादे visitors आते हैं तो आपका server crash होने का डर रहता है। लेकिन अगर आप CDN का इस्तेमाल करेंगे तो आपको server crash होने का डर बिलकुल नहीं रहेगा।

क्यूंकि CDN आपके main server के load को अपने सभी servers में बाँट देता है और जहाँ से भी आपके visitors आपके site पर visit करते हैं उनके पास के मौजूद server से आपके site को access करने का अनुमति CDN आपके visitors को देता हैं।

ज्यादा traffic handle करता है: जब भी आपके blog posts viral हो जाते हैं, आपके server पर huge traffic आता है और इसके कारण कई बार आपकी site “Internal server error” “Database error” जैसे error देने लगती है, एक अच्छे content delivery network service के साथ आप ऐसे down time को आसानी से minimize कर सकते हैं और आपकी site ज्यादा traffic handle कर सकती है।

Best CDN Optinons for India: दोस्तों अगर आपकी साइट का ज्यादातर ट्रैफिक इंडिया से है तो यहाँ पर हम आपको कुछ Best CDN for India प्रोवाइड कर रहे है। आप इनमे से किसी को भी यूज़ कर सकते है। इनमे से कुछ फ्री है तो कुछ paid भी है।

Cloudflare ,Amazon cloudfront, MaxCDN जैसी कई free और paid services मौजूद हैं। यह matter नहीं करता कि आपकी site कितनी बड़ी या छोटी है। Content delivery network service का इस्तेमाल आपके साइट के load time और server response को boost करने में जरूर मदद करेगा।

तो दोस्तों आप “Best CDN for India: CDN क्या है? वेबसाइट और ब्लॉग के लिए क्यों जरुरी है?” के बारे में पढ़ रहे थे। उम्मीद है यह जानकारी आपको अच्छी लगी होगी। ऐसे ही informative knowledge के लिए इस साइट www.latestforyouth.com पर आते रहिये।

Leave a Reply