How to Earn Money Online – 2021 | ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके

How to Earn Money Online | ऑनलाइन पैसे कमाने
How to Earn Money Online | ऑनलाइन पैसे कमाये

How to Earn Money Online | ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके: हेलो दोस्तों स्वागत है आपका आज के इस पोस्ट में। यहाँ हम बात करने वाले है की आप How to Earn Money Online या ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए के बारे में। तो दोस्तों आपसे रिक्वेस्ट है की इस पोस्ट को लास्ट तक ध्यान से पढ़िए और में प्रॉमिस करता हु की End तक आपके पास कई आइडियाज होंगे और आप ऑनलाइन कुछ पैसा कमा पाएंगे।

दोस्तों अगर आप स्टूडेंट है और आप extra pocket money के लिए कुछ पार्ट टाइम ऑनलाइन earning करना चाहते है तो आप सही साइट पर पहुंचे है। यह में आपके साथ कई ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके शेयर करने वाला हु।

पार्ट टाइम / फुल टाइम – How to Earn Money Online | ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके

ब्लागिंग (Blogging): दोस्तों अगर आपको लिखना अच्छा लगता है और आप अपनी बात को लोगो तक सरल भाषा में पंहुचा सकते है तो ये सही टाइम है की आप ब्लागिंग स्टार्ट करिये। और एक अच्छा blogger बन के आप अपने ब्लॉग और वेबसाइट से खूब सारा पैसा कमा सकते है।

यूट्यूब (YouTube): दोस्तों आकड़ो के अनुसार आज भारत दुनिया का सबसे ज्यादा internet use करने वाले देशो में से एक है। Jio के आने के बाद जैसे इंटरनेट users की बाढ़ सी आ गई है। और हर कोई अपने मोबाइल या लैपटॉप में यूट्यूब वीडियो जरूर देखता है। ऐसे में आप यूट्यूब में फ्री में अपना चैनल बनाकर उससे online Income स्टार्ट कर सकते है।

गूगल एडसेन्स (Google Adsense): दोस्तों अगर अपने YouTube और Blogging के बारे में सुना है तो अपने Google Adsense के बारे में भी जरूर सुना होगा। एडसेंस गूगल का advertising program है। इसे आप अपने blog – website या YouTube channel पर enable करके उसका traffic को monetize कर महीने की अच्छी खासी इनकम कर सकते है।

Freelancing (फ्रीलांसिंग): दोस्तों अगर आप ऑनलाइन करियर बनाने की सोच रहे है तो Freelancing आपके लिए बेस्ट ऑप्शन है। internet पर कई ऐसे साइट्स है जो up-work प्रोवाइड करती है और बदले में आप अच्छा खासा कमीशन generate कर सकते है। “Fiver” और “PeoplePerHour” इसके बेस्ट example है।

Affiliate Marketing: दोस्तों अगर आपके पास कोई ब्लॉग या वेबसाइट है और उसपे कुछ ट्रैफिक आ रहा है तो आप को Affiliate marketing जरूर try करना चाहिए। Amazon, Flipcart के अलावा बहुत सी कंपनिया है तो product sale करवाने पर अच्छा खासा commission देती है।

Online Tutoring (ऑनलाइन टूशन देना): आज के इस इंटरनेट के युग में लोगो ने ऑनलाइन पढ़ना शुरू कर दिया है। लोग अपने बच्चो के लिए ऑनलाइन टूशन का ऑप्शन को कंसीडर कर रहे है, ऐसे में आप एक Online Tutor बन के अपने लिए कुछ Earning कर सकते है।

Social Media Handler: दोस्तों आज हर कोई अपनी ऑनलाइन प्रेज़न्स देना चाहता है। कोई Business हो, कोई brand हो, या कोई राजनैतिक ब्यक्तित्व हर किसी के सोशल साइट्स पर अकॉउंट है, उनेह ये अकॉउंट अपडेट काने के लिए Social Media Handler की जरुरत होती है ऐसे में इधर आपके लिए कुछ मिल सकता है बस आपको जरा से रिसर्च करने की जरुरत है।

तो दोस्तों ये हमें आपके लिए कुछ “How to Earn Money Online | ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके” ढूंढे थे। उम्मीद है इनमे से आप किसी एक पर काम करके अपने लिए कुछ एक्स्ट्रा इनकम का सोर्स बना सकते है। आगे पढ़े: अपने मोबाइल से पैन कार्ड कैसे बनाएं – फ्री पैन कार्ड अप्लाई

Leave a Reply