Pan Card Apply Online: अपने मोबाइल से पैन कार्ड कैसे बनाएं – फ्री पैन कार्ड अप्लाई

Pan Card Apply Online: अपने मोबाइल से पैन कार्ड कैसे बनाएं – फ्री पैन कार्ड अप्लाई: हेलो दोस्तों, जैसा की हम सब जानते है की आजकल बैंक में खाता खोलना हो या कोई सरकारी योजना का लाभ लेना हो तो हमें पैन कार्ड (Pan Card) की जरूरत पड़ती है। तो क्या आप जानते है कि Pan Card Apply Online कैसे करें। यदि नहीं जानते तो इस पोस्ट में लास्ट तक बने रहे और आप अपना और अपने परिवार वालो का पैन कार्ड खुद ही अपने मोबाइल से बना पाएंगे।

Pan Card Apply Online

दोस्तों अगर आप “अपने मोबाइल से पैन कार्ड कैसे बनाएं” या “फ्री पैन कार्ड अप्लाई कैसे करें” के बारे में जानना चाहते है तो आप सही साइट पर आये है। तो चलिए शुरू करते है step by step.

आधार में मोबाइल नंबर चेक करना:

दोस्तों अगर आप अपने मोबाइल से पैन कार्ड बनाना चाहते है तो आपके आधार कार्ड में आपका मोबाइल नंबर लिंक होना चाहिए। क्योकि जब आप Pan Card Online Apply करेंगे तो आपके मोबाइल पर ओ.टी.पी आएगा। और ओ.टी.पी (One Time Password) उस नम्बर पर आएगा जो मोबाइल नम्बर आपके आधार से लिंक होगा। यहाँ पर दिए गए आधार साइट के लिंक से आप अपने आधार में लगे मोबाइल नंबर को चेक कर सकते है-https://resident.uidai.gov.in/verify

इनकम टैक्स की साइट से Pan Card Online Apply करना

दोस्तों, अपने मोबाइल से पैन कार्ड कैसे बनाएं – फ्री पैन कार्ड अप्लाई करने के लिए आपको इनकम टैक्स की साइट पर जाना होगा। जिसके लिए आप गूगल पर “Income Tax India Pan Card” सर्च कर सकते है। उसके बाद आप यहाँ लिंक “https://www.incometaxindiaefiling.gov.in/e-PAN/” पर क्लिक करें। तब उस वेब पेज पर आपको दो लिंक मिलेंगे “Get New Pan” और “Check Status / Download Pan” तो आपको पहले वाले लिंक “Get New Pan” पर क्लिक करना है।

“Get New Pan” वाले लिंक पर क्लिक करने के बाद एक नया वेबपेज खुलेगा तो वह पर आपको आपका आधार कार्ड नम्बर और कॅप्चा कोड डालने को कहा जायेगा, आपको अपना आधार नम्बर और कैप्चा कोड डालने के बाद निचे दिए गए “I Confirm That” वाले बॉक्स को टिक करने के बाद, उसके निचे दिए गए बटन “Generate Aadhar OTP” वाले बटन पर क्लिक करना है।

उसके बाद आपके मोबाइल पर एक 6 अंको (six digits) का कोड आएगा और उस कोड को वहा पर डालने के बाद एक नया वेबपेज आएगा और आपसे वह दिए गये बॉक्स में मोबाइल पर आयी हुवी OTP डालने के बाद वहा दिए गए “Validate Aadhar OTP and Continue” बटन पर क्लिक करना है। उसके बाद अगला पेज खुलेगा और वह पर आपके आधार की सारी डिटेल्स दिखेंगी जैसे आपकी फोटो, आपका नाम और आपका पता। … उसके बाद आपको वहा दिए गए “I Accept That” बॉक्स को टिक करके “submit Pan Request” वाले बटन पर क्लिक करना है। उसके बाद नया पेज खुलेगा और आपको एक acknowledgement Number दिखाई देगा और उसके नीचे “click here” का लिंक होगा और उस पर क्लिक करने के बाद आप नए पेज में जाके अपना पैन कार्ड डाउनलोड कर सकते है।

Pan Card Apply Online

PAN कार्ड कैसे डाउनलोड करें – PAN Card Kaise download kare mobile se

या आप इस लिंक https://www1.incometaxindiaefiling.gov.in/e-FilingGS/Services/ePANStatus.html?lang=eng पर भी जा सकते है। यहाँ पर आपको आपका आधार नंबर डालना है फिर कॅप्टचा देना है। उसके बाद सबमिट बटन पर क्लिक करना है। इसके बाद आपके मोबाइल पर एक OTP फिर से आएगा और उस OTP को डालने के बाद “download pan” बटन पर क्लिक करे। उसके बाद एक पीडीएफ फाइल खुलेगी और आप से पासवर्ड मांगेगी तो आपका पासवर्ड आपका जन्म तिथि है जैसे (01-01-1990 है तो आपका पासवर्ड होगा – 01011990) तब वह पीडीऍफ़ खुल जायेगा और आप अपना पैन कार्ड प्रिंट कर सकते है।

यह भी पढ़े: What is Motor Insurance Policy? | मोटर बीमा पॉलिसी क्या है?

दोस्तों आप, Pan Card Apply Online: अपने मोबाइल से पैन कार्ड कैसे बनाएं – फ्री पैन कार्ड अप्लाई – के बारे में पढ़ रहे थे, उम्मीद है आप समझ चुके है की पैन कार्ड ऑनलाइन कैसे बनाना है। अगर आप बताये गए स्टेप्स को सही से फॉलो करेंगे तो आप अपना पैन कार्ड खुद बना लेंगे। अगर कुछ आपको लगता है की मिसिंग है तो आप निचे कॉमेंट करके बता सकते है। यह भी पढ़िए: Hello Meaning in Hindi – Hello मीनिंग हिंदी में

Leave a Reply