Ejaculation Meaning in Biology in Hindi | जीवविज्ञान में “Ejaculation” का अर्थ

Ejaculation Meaning in Biology in Hindi
Ejaculation Meaning in Biology in Hindi

Ejaculation Meaning in Biology in Hindi | बायोलॉजी (जीवविज्ञान) में “Ejaculation (स्खलन)” का मतलब: हेलो दोस्तों, आज हम बायोलॉजी या जीवविज्ञान में खूब इस्तेमाल होने वाला शब्द “Ejaculation” का हिंदी अर्थ समझने वाले है। तो पोस्ट में लास्ट तक बने रहिये।

जैसा की हमें पता है कि बायोलॉजी या जीवविज्ञान में हमें मनुष्य व उसके शरीर की संगरचना के बारे में पढ़ाया जाता है। और इसी में एक शब्द “Ejaculate” काफी प्रचलन में रहता है और मुझे लगता है की हमें इसका सही अर्थ मालूम होना बहुत जरूरी भी है तो आइये Ejaculation Meaning in Biology in Hindi के बारे में बिस्तार से जानते है।

Ejaculation Meaning in Biology in Hindi | बायोलॉजी या जीवविज्ञान में “Ejaculation” का मतलब क्या होता है ?

सबसे पहले अगर बात करे की noun (नाउन) में “Ejaculation या स्खलन” के पर्यायवाची शब्द क्या क्या है तो हम पाएंगे की उद्गार, स्खलन, अपसारण, निक्षेपण, वीर्य का स्त्राव, वीर्यपतन और वीर्यपात आदि शब्द हमें डिक्शनरी में पढ़ने को मिलेंगे।

तो दोस्तों आइये “Ejaculation Meaning in Biology in Hindi” के प्रयोग में कुछ वाक्य पढ़ लेते है जिससे हमें शब्द “Ejaculation” का सही अर्थ या मीनिंग समझने में आसानी होगी।

At the time of ejaculation, sperms passes through both “Vas difference” which are located behind bladder.वीर्य स्खलन के दौरान शुक्राणु दो नलिकाएं जिन्हें शुक्रवाहक (वास डिफेरेंस) के नाम से जाना जाता है और जो मूत्राशय के पीछे की स्थित होती हैं से होकर गुजरते है।

source : shabdkosh


During ejaculation of semen, spermatozoa passes through two canals known as Vas Deferens which are placed behind urinary bladder. वीर्य स्खलन के दौरान शुक्राणु दो नलिकाएं जिन्हें शुक्रवाहक (वास डिफेरेंस) के नाम से जाना जाता है और जो मूत्राशय के पीछे की स्थित होती हैं से होकर गुजरते है।

source : shabdkosh


During ejaculation, sperm ducts that two of the known vas deferens and pass through the bladder at the back. वीर्य स्खलन के दौरान शुक्राणु दो नलिकाएं जिन्हें शुक्रवाहक (वास डिफेरेंस) के नाम से जाना जाता है और जो मूत्राशय के पीछे की स्थित होती हैं से होकर गुजरते है।

source : shabdkosh


During the state of orgasm man and woman both feel the ejaculation pleasure. कामोन्माद की स्थिति में पुरुष और स्त्री दोनों ही स्खलन महसूस करते हैं।
If more ejaculation takes place while sleeping there is no harm and it is a natural process. स्वप्नदोष नाम के विपरीत एक स्वाभाविक क्रिया है और कोई दोष नहीं है।

source : shabdkosh

तो दोस्तों उम्मीद करता हु अब आप Ejaculation Meaning in Biology in Hindi सही तरह समझ चुके है। ऐसे ही जानकारियों से परिपूर्ण आर्टिकल पढ़ने के लिए इस साइट पर आते रहिये। आगे पढ़े : Hello Meaning in Hindi – Hello मीनिंग हिंदी में

Leave a Reply